सोशल मीडिया पर रहें सावधान

प्रेम सागर शर्मा:

आज सोशल मीडिया के बिना शहरी क्षेत्र ही नहीं बल्कि ग्रामीण क्षेत्र के युवा भी नहीं रह सकते हैं.अब युवा हैं तो नया खून होता है,जोश भरपूर होता है और होश की उतनी ही कमी होती है.और दुर्भाग्य से अगर टीनेज हैं तो फिर कहना ही क्या ? हर वो व्यक्ति दुश्मन लगता है जो उनको उंच नीच समझाने की कोशिश करता है.

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्य मंत्री अखिलेश यादव की बेटी का गायन यहाँ देखें-https://www.youtube.com/watch?v=cWLOwfIPkzI

लेकिन सबसे कड़वा सच ये है की युवा और टीनेज ही सबसे ज्यादा सोशल मीडिया फ्रॉड और ठगी के शिकार होते हैं और ख़ास तौर से लड़कियों की जिन्दगी सबसे ज्यादा तबाह होती है.हम यहाँ कोई उपदेश देने या फिर सोशल मीडिया से दूर रहने की नसीहत देने नहीं आये हैं.बल्कि हम आपको कुछ सावधानियां बताना चाहते हैं जिनका पालन करके आप काफी हद तक सोशल मीडिया के कारण आने वाली मुसीबतों से महफूज रह पायेंगे.

बुलबुल भाग्य का मस्त डांस यहाँ देखें-https://www.youtube.com/watch?v=s6SYP_t4QP4

हॉट राखी सावंत का विडियो यहाँ देखिये-https://www.youtube.com/watch?v=Hor9S8ewOZk

आपकी सुरक्षा के लिए कुछ ख़ास टिप्स –

  1. सोशल मीडिया पर एकसाथ ढेरों फोटोज़ शेयर न करें. अक्सर लोग इस तरह की ग़लतियां करते हैं. किसी के पास इतना समय नहीं होता है कि वह आपकी इतनी फोटोज़ के लिए ख़ास समय निकाले. आपके फ्रेंड्स व रिश्तेदार भी केवल चुनिंदा और अच्छी फोटोज़ देखना ही पसंद करते हैं.

  2. सोशल साइट पर अपने अंतरंग व भद्दे फोटोज़ शेयर न करें, जिससे आपके फ्रेंड्स व रिश्तेदार असहज महसूस करें.

  3. अक्सर लोग घूमने के लिए जाते समय सोशल मीडिया पर अपना स्टेटस डालते हैं, जो बहुत बड़ी ग़लती है. हो सकता है, कुछ आपराधिक क़िस्म के लोग आपके स्टेटस पर अपनी पैनी नज़र रखे हों. आपके स्टेटस को पढ़कर आपकी गैरहाज़री में वे आपके घर पर किसी वारदात को अंजाम दे सकते हैं.

  4. अक्सर लोग सोशल मीडिया (फेसबुक आदि) पर धर्म व भगवान के नाम की पोस्ट शेयर करते हैं. इस तरह की पोस्ट को लाइक करने की ग़लती न करें. जैसे ही आप उस पोेस्ट को लाइक करेंगे, पोस्ट करनेवाले को नोटिफिकेशन मिलेगा और वह आपके नाम पर ‘क्लिक’ करके आपका प्रोफाइल देख सकता है. फोटो सेक्शन में जाकर आपकी अच्छी फोटोज़ को ‘सेव’ करके अश्‍लील वेबसाइट पर अपलोड करके उनका दुरुपयोग कर सकता है.

  5. इसके अलावा आपकी फोटो के साथ अश्‍लील व गंदे टाइटल लगाकर भी वह अश्‍लील वेबसाइट पर अपलोड कर सकता है.

  6. कुछ धोखेबाज़ व घटिया मानसिकतावाले लोग फोटोशॉप में जाकर आपकी फोटो को आपत्तिजनक स्थिति में लगाकर भी दूसरी साइट्स पर अपलोड कर सकते हैं.

  7. सोशल मीडिया पर धर्म से जुड़ी बातें/शहीद सैनिक/कोई प्यारा-सा बच्चा, जो किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित बताया जाता है, इस तरह की पोस्ट को लाइक और शेयर करने की भूल न करें.

  8. इस तरह की पोस्ट आपकी भावनाओं का लाभ उठाने के लिए की जाती है. आप इमोशनल होकर या देशभक्ति की भावना दिखाने के उद्देश्य से इन पोस्ट को लाइक और शेयर करके भूल जाते हैं, लेकिन इस तरह की पोस्ट करनेवाले धोखेबाज़ लोगों व कंपनियों को आपका प्रोफाइल मिल जाता है और वे आपकी फोटोज़ को सेव करके उनका दुरुपयोग भी कर सकते हैं.

  9. कुछ फ़र्जी कंपनियां अपनी मार्केटिंग के लिए आपकी फोटोज़ का दुरुपयोग कर सकती हैं. इन कंपनियों का कंटेंट कुछ ख़ास नहीं होता, लेकिन विज्ञापन होने की वजह से ये कंपनियां भरपूर कमाई करती हैं. इसलिए अपनी सेटिंग में अपनी फोटोज़ को ‘पब्लिक’ करने की ग़लती न करें.

  10. इसी तरह से सोशल मीडिया पर सस्ते दर पर लोन लेने और घर ख़रीदनेवाली पोस्ट्स आती रहती हैं. इन पोस्ट्स को लाइक और शेयर करने से बचें.

  11. न ही अपने जानकारों व रिश्तेदारों के साथ इन पोस्ट्स को शेयर करें.

  12.  इस तरह की पोस्ट में आपकी पर्सनल डिटेल्स (नाम, पता, मोबाइल नंबर, बैंक

    अकाउंट नंबर, पिन नंबर आदि) मांगी जाती हैं और आपके द्वारा पर्सनल डिटेल्स शेयर करने पर सारी जानकारी उनके डाटा बेस में चली जाती है. फिर वे बार-बार एसएमएस भेजकर परेशान करते हैं.

  13. अकाउंट नंबर और पिन नंबर शेयर करने पर फ्रॉड लोग आपके अकांउट से रुपए भी निकाल सकते हैं.

  14. सोशल मीडिया पर अंजानी डेटिंग साइट्स की भरमार रहती है. इन साइट्स पर ग़लती से भी क्लिक न करें. ये फेक डेटिंग साइट्स लड़कियों व महिलाओं की फोटो को सेव करके उनका मिसयूज़ करती हैं.

  15. सोशल साइट्स पर कोई विवादास्पद फोटो शेयर न करें, जिससे किसी की भावनाएं आहत हों.